कुछ पौधे दे सकते हैं आपको अच्‍छी नींद का वरदान

बदलती लाइफस्टाइल के कारण नींद न आना बड़ी समस्या बन गई है। अगर कोई कहे कि सिर्फ कुछ पौधे घर में लगाने से आप अच्छी नींद पा सकते हैं तो शायद आप यकीन नहीं करेंगे। लेकिन यह सच है। कुछ ऐसे पौधे भी हैं जो घर में हरियाली लाने और हवा को शुद्ध करने के साथ ही नींद पर भी असर डालते हैं।
स्ट्रेस दूर करता है लैवेंडर
लैवेंडर ऑइल के फायदों से तो हम सभी वाकिफ हैं लेकिन क्या आप जानते हैं इसका पौधा घर में लगा हो तो वातावरण खुशनुमा रहता है। लैवेंडर से घबराहट और स्ट्रेस नहीं होता। साथ ही यह पौधा आरामदायक नींद लाने में भी मददगार है। इसका पौधा छोटे बच्चों को नींद दिलाने में भी काफी कारगर है।
कॉन्सनट्रेशन बढ़ाती है चमेली
चमेली के आकर्षक और खुशबूदार पौधे को घर में लगाने से कई फायदे होते हैं। चमेली की खुशबू न केवल अच्छी नींद आती है बल्कि यह ध्यान केन्द्रित करने में भी मदद करती है। जब आप सोकर सुबह उठेंगे तब आप अपने काम में भी ध्यान लगा पाएंगे और कार्य क्षमता भी बढ़ेगी। यह पौधा घबराहट की समस्या भी दूर करता है।
इंग्लिश आइवी प्लांट
इंग्लिश आइवी प्लांट सबसे बेहतर वायुशोधक माना जाता है। शोध के अनुसार, यह हवा को 94 प्रतिशत तक शुद्ध कर सकता है। यह कमरों में भी आसानी से लगाया जा सकता है। यह पौधा अस्थमा के मरीजों के लिए काफी अच्छा साबित हो सकता है और आरामदायक नींद के लिए यह बेहतरीन है।
हवा को शुद्ध करता है स्नेक प्लांट
स्नेक प्लांट घर की सुंदरता बढ़ाने के लिए इस्तेमाल होता है लेकिन यह बेहतर नींद लाने में भी मददगार है। यह नाइट्रोजन ऑक्साइड और प्रदूषित हवा को अपने अंदर खींच लेता है इसलिए शुद्ध हवा पाने के लिए इसे आप अपने घर में लगा सकते हैं। इस पौधे की एक और खास बात है कि रात में जब सारे पौधे नाइट्रोजन छोड़ते हैं तो यह ऑक्सिजन देता है।
ऐलोवेरा का सेहत पर असर
ऐलोवेरा का इस्तेमाल सौंदर्य से लेकर स्वास्थ्य तक की सभी समस्याओं को दूर करने में होता है। इसका पौधा अच्छी नींद लाने में भी मदद करता है। ऐलोवेरा रात को ऑक्सिजन छोड़ता है जिसका सकारात्मक असर सेहत पर नजर आता है।
-एजेंसी

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *